2
1
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़

रजिस्ट्री में 30% छूट लगातार चौथे साल भी जारी

रायपुर। कलेक्टर गाइडलाइन पर 30 फीसदी की छूट लगातार चौथे साल भी जारी रहेगी। सरकार ने इस साल भी कलेक्टर गाइडलाइन पर 30% की छूट देने का मन बना लिया है। इसके लिए अफसरों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

जमीन की सरकारी कीमत कम होने की वजह से लोगों को तीन साल पुरानी कीमत पर जमीन और मकान खरीदने का मौका इस साल भी मिलता रहेगा। इससे लाखों लोगों को सीधी राहत मिलेगी। कलेक्टर गाइडलाइन में कमी करने के बाद से ही रजिस्ट्री की कमाई में बड़ा उछाल आया है।इसके बाद ही तय किया गया है कि राजधानी में जमीन का सरकारी यानी कलेक्टर गाइडलाइन रेट इस साल भी नहीं बढ़ेगा। कलेक्टर गाइडलाइन में इस साल यानी 2022 में फरवरी-मार्च में 40 फीसदी की कमी की गई थी। इसके बाद राज्य के सभी जिलों में बंपर रजिस्ट्री हुई।

सभी जिलों ने पुराने लक्ष्य को जनवरी में ही पा लिया इस वजह से फिर से सभी जिलों को नया टारगेट दिया गया। 30 मार्च के पहले ही इस लक्ष्य को भी पूरा कर लिया गया है। रजिस्ट्री से नए टारगेट के अनुसार राज्यभर में 17 हजार करोड़ से ज्यादा के पंजीयन पूरे हो चुके हैं। 31 फीसदी को 40 फीसदी की छूट खत्म हो जाएगी और 1 अप्रैल से फिर से 30 प्रतिशत की छूट जारी रहेगी।

मार्च में 90 करोड़ की रजिस्ट्री 40 फीसदी की छूट की वजह से लोग जमकर रजिस्ट्री करवा रहे हैं। केवल मार्च में ही 90 करोड़ की रजिस्ट्री पूरी हो चुकी है। रायपुर जिले को मिला 575 करोड़ का टारगेट भी पूरा कर लिया गया है। फरवरी से अब तक हर दिन औसतन 3 करोड़ की रजिस्ट्री हो रही है। मार्च में ही सबसे ज्यादा रजिस्ट्री होने की वजह से अभी हर दिन रात 8 बजे तक पंजीयन का काम हो रहा है। हर दिन 300 से ज्यादा अप्वाइंटमेंट जारी किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + fourteen =

Back to top button