2
1
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़रायपुर

सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न

रायपुर/एन्टी करप्शन टाइम्स

अगला सम्मेलन आयोजित होगा

दल्ली राजहरा की

पूज्य पंचायत के आतिथ्य में

– – – – – – – – – –

छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत का

अध्यक्ष रायपुर से बनेगा एवम

कार्यकारिणी पूरे प्रदेश से बनेगी

– – – – श्रीचंद सुंदरानी– – – –

सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न Pradakshina Consulting PVT LTD

  • छ ग सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित एवम पूज्य सिंधी पंचायत तिल्दा के आतिथ्य में एवम मांढर वाली माता जी के सानिध्य में प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन पूज्य सिंधी पंचायत भवन तिल्दा में हुआ सम्पन्न। सम्मेलन का शुभारंभ सभी अतिथियों के सानिध्य में भगवान झूलेलाल की मूर्ति पर माल्यार्पण के पश्चात दीप प्रज्ज्वलित करके आरती गीत गाया गया।
  • इसके बाद पूज्य सिंधी पंचायत तिल्दा के अध्यक्ष शम्मनदास खूबचंदानी द्वारा स्वागत भाषण दिया गया तत्पश्चात छ ग सिंधी पंचायत के  प्रदेश अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी द्वारा अध्यक्षीय उद्बबोधन दिया गया उन्होंने पूज्य सिंधी पंचायत तिल्दा के इस आत्मीय स्वागत के लिए पूरी टीम को बधाई दी एवं समाज के सशक्तीकरण पर अपनी बात रखी।
  • इसके बाद इस कार्यक्रम के संयोजक चेतन तारवानी द्वारा पिछली बैठक में पारित पांच प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया उन्होंने कहा पूज्य पंचायतों के सशक्तिकरण के लिये वार्षिक सम्मेलन में पांच प्रस्ताव रखे जिस पर विचार विमर्श हुए अंत में सर्वसम्मति से पारित किये गए इसमें से एक प्रस्ताव हर तीन माह में मुखी सम्मेलन संपन्न हुआ जिसके लिए पूज्य सिंधी पंचायत तिल्दा नेवरा के आतिथ्य के लिए आभार एक बेहतर आतिथ्य का उदाहरण देकर सभी को वशीभूत कर दिये शुक्रिया आपने एक प्रस्ताव को अमल करने में सहयोग देकर हमारा मान बढ़ाया पाँच प्रस्ताव जो पारित हुए थे वो इस प्रकार है।
  • पहला पंचायतों का भौगोलिक आधार पर पुनर्गठन पर पारित हुआ प्रस्ताव दूसरा हर सिंधी को अपने मुहल्ले की पंचायत में सदस्य बनना अनिवार्य होगा तीसरा हर तीन वर्ष में पंचायत में कराना होगा चुनाव जिसके लिए पंचायत के निवेदन पर छतीसगढ़ सिंधी पंचायत से पर्वेक्षक भेजा जाएगा।
  • चौथा हर तीन महा में मुखी सम्मेलन करवाया जाएगा जिसमें प्रशिक्षण सत्र भी होंगे और पाँचवा हर वर्ष आम सभा में पंचायतों के कार्यों की रिपोर्ट पढ़ी जाएगी एवं श्रेस्ठ मुखियों का होगा सम्मान। मंच संचालक छ ग सिंधी पंचायत के प्रदेश महासचिव इंदर डोडवानी ने संविधान पर चर्चा हेतु पूज्य पंचायतों को आमंत्रित किया।
सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न Pradakshina Consulting PVT LTD
  • बड़ी संख्या में मुखीगणो ने संविधान को लेकर अपने अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए जिस पर मंच ने व्यवस्था देते हुए सभी पंचायत प्रमुखों से कहा की वो संविधान में संशोधन हेतु अपने सुझाव लिखित में संविधान समिति के सदस्य इंदर डोडवानी एवम अमरदास खट्टर को देने के लिए कहा गया जिसे आगामी मार्च में दल्ली राजहरा में प्रस्तावित मुखी सम्मेलन में चर्चा करने की बात कही गई, साथ ही एक संविधान समिती बनाकर विचार-विमर्श किया जायेगा, संविधान पर चर्चा के पश्चात भोजन ग्रहण किया गया। भोजन के पश्चात आमजन से सुझाव आमंत्रित करने खुला मंच प्रदान किया गया।

बड़ी संख्या में आए सुझाव 

  • शादी में देरी होना, शादी होने के बाद रिश्ते का टूटना, समाज में बड़ रहे धर्मांतरण पर चिंता व्यक्त की गई। युवाओं को राजनीति में सक्रिय करना, आगामी विधानसभा चुनाव के लिए समाज को प्रतिनिधित्व देना, युवाओं के उच्चशिक्षा के लिए फंड का गठन, सिंधी भाषा को बड़ावा देने के लिए सिंधी भाषा में ही बात करने पर बल दिया गया, युवा नशे की गिरफ्त में हे उन्हें काउंसलिंग करके इस व्यवसन से बाहर निकालना, आगामी विधानसभा चुनावों हेतु विभिन्न दलों से समाज को प्रतिनिधित्व देने के लिए पत्र लिखना, इसके अलावा भी हमारे मुखीगणों ने अन्य विषयों पर खुलकर चर्चा की।
  • सिंधी एकादमी के अध्यक्ष राम गिंडलानी ने समाज को सिंधी भाषा बोली एवम संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद देने की बात की अंत में समीक्षा बैठक में छ ग सिंधी पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने पिछली आम सभा बैठक में पारित प्रस्ताव पर रोशनी डालते हुए कहा की छ ग सिंधी पंचायत में सिर्फ अध्यक्ष का चुनाव होगा बाकी पदो पर अध्यक्ष द्वारा नाम तय किए जाएंगे, प्रदेश अध्यक्ष पद सिर्फ रायपुर से ही लिया जाएगा एवम तीसरी बात उन्होंने कहा की 5 संभागीय अध्यक्ष चुने जाएंगे जो रायपुर सहित विभिन्न शहरों से होंगे।

रायगढ़ से हीरा मोटवानी ने

अपनी भागीदारी निभाई

सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न Pradakshina Consulting PVT LTD

  • इस सम्मेलन में रायगढ़ से पूज्य पंचायत दादू के कार्यकारी अध्यक्ष हीरा मोटवानी ने अपनी भागीदारी निभाई उन्होंने सदन में अपने विचार और सुझाव भी प्रस्तुत किए जिसमें उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत का अध्यक्ष छत्तीसगढ़ के किसी अन्य स्थान से निर्वाचित होना अव्यवहारिक होगा क्योंकि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है सारे मुख्यालय रायपुर में है सारे प्रशासनिक काम रायपुर से ही कराने होते हैं यदि कोई वीआईपी आते है तो उनके कार्यक्रमों के लिए भी अध्यक्ष का रायपुर में रहना अनिवार्य होता है ऐसे में छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत का अध्यक्ष रायपुर का ही होना उचित लगता है। हां बाकी सभी स्थानों को पूज्य प्रदेश पंचायत में  प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए और वह मिलता भी है। जिस पर यह घोषणा की गई की प्रत्येक जिले से एक प्रदेश उपाध्यक्ष और एक प्रदेश सचिव बनाया जाएगा साथ ही प्रत्येक सिंधी पंचायत के मुखिया स्वयमेव ही कार्यकारिणी के सदस्य भी रहेंगे।
सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न Pradakshina Consulting PVT LTD
  • तिल्दा का यह सम्मेलन अत्यंत यादगार रहेगा क्योंकि पूज्य पंचायत टिल्डा ने बहुत ही उम्दा इंतजाम किए थे अत्यंत ही विनम्र और सेवा भाव से भरे तिल्दा के लोगों ने सभी के हृदय में अपनी एक छाप छोड़ी है।अंत में सभी अतिथियों और पूज्य पंचायत के उपस्थित मुखी जनों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ से पधारे सैकड़ों सिंधी भाई बहन और पूज्य पंचायत के मुखिया गण तथा छ ग  सिंधी साहित्य अकादमी के अध्यक्ष और पदाधिकारी शामिल थे।अगला सम्मेलन दल्ली राजहरा की पूज्य पंचायत के आतिथ्य में आयोजित होगा।
सिंधी पंचायत द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पारित प्रस्ताव अनुसार प्रदेश स्तरीय प्रथम मुखी सम्मेलन सम्पन्न Pradakshina Consulting PVT LTD
  • अंत में पूज्य पंचायत तिल्दा ने सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया साथ ही आभार पूज्य सिन्धी पंचायत तिल्दा नेवरा के सचिव किशोर सेतपाल द्वारा व्यक्त किया गया कार्यक्रम को प्रमुख रूप से छत्तीसगढ सिंधी पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, निशक्त जन आयोग के अध्यक्ष मोहन लालवानी, सिंधी एकादमी के अध्यक्ष राम गिंडलानी, उपाध्यक्ष नानक रेलवानी, छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत के महासचिव इंदर डोडवानी, राजू भाई तारवानी।
  • कार्यक्रम संयोजक चेतन तारवानी, राजेश वासवानी, अमित चिमनानी, अमरदास खट्टर, राधा राजपाल, पूज्य सिंधी पंचायत तिल्दा के अध्यक्ष शम्मंन दास खूबचंदानी, सचिव किशोर सेत पाल, चेयरमैन भीमसेन भोजवानी, हीरानंद हरिरामानी, श्याम तेजवानी, खेमचंद वीरानी, एल्डरमैन राहुल तेजवानी, महेश वाधवानी, हीरानंद भोजवानी, रामचंद संतवानी, सुंदरलाल पंजवानी, राम पंजवानी, राजेश सेतपाल, धनराज खत्री, प्रकाश मेंघानी, रोशन आहूजा, महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती भावना कुकरेजा, महिला विंग तिल्दा इकाई अध्यक्षा श्रीमती सीमा विधानी, सुरेश लखवानी, राजकुमार सुखवानी, सुरेश रिझवानी  सहित बड़ी संख्या में समाजसेवी उपस्थित थे।

सुहिणी सोच द्वारा निःशुल्क अखिल भारतीय परिचय सम्मेलन 18 दिसम्बर को रायपुर में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button