2
1
previous arrow
next arrow
उद्योग व्यापार बाजारछत्तीसगढ़देशरायगढ़

आयकर विभाग : विद्यार्थी भविष्य के करदाता होने के साथ-साथ राष्ट्र के निर्माता – सत्य प्रकाश शर्मा

रायगढ़/एन्टी करप्शन टाइम्स

भारतीय अर्थव्यवस्था में आयकर का 

विशिष्ट योगदान है – सत्य प्रकाश

—————

  • आयकर विभाग रायगढ़ द्वारासाधूराम विद्या मंदिर विद्यालय में जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय अर्थव्यवस्था में आयकर का योगदान विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें आयकर विभाग के संयुक्त आयकर आयुक्त परिक्षेत्र वन बिलासपुर सत्य प्रकाश शर्मा ने मुख्य अतिथि के आसंदी से विद्यार्थियों को आयकर का महत्व बताते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आयकर का विशिष्ट योगदान है। उन्होंने कहा कि आप सभी  विद्यार्थी भविष्य के करदाता होने के साथ-साथ राष्ट्र के निर्माता भी है। आज आप अपने परिश्रम से अपने भविष्य के निर्माण में लगे हुए हैं भविष्य में आप राष्ट्र के नवनिर्माण में भी योगदान करेंगे। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं को काफी सरल एवं प्रभावी ढंग से आयकर के बारे में समझाया।
आयकर विभाग : विद्यार्थी भविष्य के करदाता होने के साथ-साथ राष्ट्र के निर्माता - सत्य प्रकाश शर्मा Pradakshina Consulting PVT LTD
  • कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय के प्राचार्य एवं प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा आगंतुक अतिथियों के अभिनंदन से हुआ। छात्र छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्राचार्य टुना बिस्वाल ने अपने स्वागत उद्बोधन में अतिथियों को विद्यालय के बारे में बताते हुए कहा कि आयकर विभाग का यह प्रयास सराहनीय है जिसमें विद्यार्थियों को अभी से आयकर के संबंध में जानकारी प्राप्त हो रही है। आयकर अधिकारी पी डी सिंह ने आयकर की अवधारणा एवं महत्व को समझाते हुए विद्यार्थियों को बताया कि आय छिपाने के बजाय हर व्यक्ति को ईमानदारी पूर्वक कर का भुगतान करना चाहिए जिससे देश का विकास सुनिश्चित होगा।
  • आयकर निरीक्षक जय प्रकाश मिश्रा नेभारत में आयकर का इतिहास एवं आयकर विभाग की स्थापना पर प्रकाश डालते हुए आयकर से होने वाले लाभ के बारे में विद्यार्थियों को बताया। आयकर निरीक्षक देव नारायण नायक एवं वरिष्ठ सहायक संजीव पांडे ने आयकर विभाग की कार्यप्रणाली एवं अवधारणा तथा अन्य संबंधित जानकारी पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया। छात्र छात्राओं ने भी कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता निभाते हुए आयकर, बजट तथा अर्थव्यवस्था विषय पर कई प्रश्न एवं जिज्ञासा अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत की जिनका संयुक्त आयकर आयुक्त एवं अन्य अधिकारियों ने समाधान  किया।
आयकर विभाग : विद्यार्थी भविष्य के करदाता होने के साथ-साथ राष्ट्र के निर्माता - सत्य प्रकाश शर्मा Pradakshina Consulting PVT LTD
  • विद्यालय के प्राचार्य टूना बिस्वाल ने सेमिनार को विद्यार्थियों के लिए उपयोगी और प्रेरणादायक बताते हुए आयकर विभाग रायगढ़ का आभार व्यक्त किया। आयकर अधिकारी सुजीत विश्वास ने विद्यालय एवं प्रबंध समिति तथा प्राचार्य और छात्र छात्राओं को कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद देते हुए विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं प्रदान की और कहा कि आप लोगों को आयकर की जानकारी अन्य लोगों को भी देना चाहिए जिससे वह एक ईमानदार करदाता बनने के लिए प्रेरित होंगे और भारत विकसित राष्ट्र बन पाएगा।
  • अंत में विद्यालय प्रबंधन नेसभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यशाला में विद्यालय के कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के लगभग 150 छात्र-छात्राओं सहित शिक्षक शिक्षिकाएं विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य बजरंग अग्रवाल एवं अन्य सदस्य गण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button