2
1
previous arrow
next arrow
देश

बाबा रामदेव ने PNB, रुपे के सहयोग से लॉन्च किया पतंजलि का क्रेडिट कार्ड

Patanjali के प्रोडक्ट्स पर मिलेगी बड़ी छूट

हरिद्वार: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं. पतंजलि में आयोजित कार्यक्रम में बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण ने इस योजना की शुरूआत की. इस लांच करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि क्रेडिट कार्ड के रूप में आत्मनिर्भर भारत की नई प्रेरणा के साथ आज एक नया इतिहास व कीर्तिमान रचा जा रहा है.

लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल

उन्होंने कहा कि पतंजलि आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी प्रेरणा है. यह वोकल फॉर लोकल के लिए और लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल साबित होगा. पतंजलि क्रेडिट कार्ड बहुत जल्द 1 करोड़ लोगों की पहुंच में होगा. उन्होंने कहा कि मुझे फॉलो करने वालों की संख्या लगभग 5 करोड़ है. प्रतिदिन योग शिविर के माध्यम से, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब चैनल आदि सोशल साइट्स के माध्यम से व अलग-अलग चैनलों के माध्यम से करोड़ों लोग प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से मुझसे जुड़े हैं. इसलिए मैं कह सकता हूं कि दुनिया में सबसे ज्यादा यदि किसी के वीडियो देखे जाते हैं तो वह बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के हैं. बाबा रामदेव ने बताया कि इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 से 10 लाख रुपए तक की क्रेडिट लिमिट, 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के प्रोडक्ट्स पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और अन्य कम्पनियों के प्रोडक्ट्स पर छूट व रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेंगे. हमारा लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत की स्थापना करना है जिसमें यह पूर्ण स्वदेशी क्रेडिट कार्ड अहम कड़ी साबित होगा.

पहली बार ऐसा क्रेडिट कार्ड..

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि से जुड़े सभी कर्मयोगी भाई-बहनों के साथ-साथ सभी देशवासियों को पहली बार ऐसा क्रेडिट कार्ड मिलने वाला है जो विविध स्वरूपों व आयामों के साथ जुड़ा होगा. उन्होंने कहा कि पतंजलि कोMove to Trashई कॉर्पोरेट घराना, कोई मल्टीनेशन्स कम्पनी, कोई व्यापारिक प्रतिष्ठान नहीं अपितु बाबा रामदेव के सामाजिक व आध्यात्मिक कर्तव्यों के निर्वहन के लिए खड़ा किया गया आत्म साधना से राष्ट्र निर्माण का एक संकल्प है. बालकृष्ण ने कहा कि पीएनबी के साथ पतंजलि प्रारंभ से जुड़ा रहा है. उन्होंने कहा कि पतंजलि के सभी कर्मचारियों को को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड की सेवाओं से जोड़ा जाएगा.

दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इसमें हमने चाइनीज डिवाइस के स्थान पर फ्रांस से बनी डिवाइस को वरीयता दी जिसमें इंजैनिको ने भरपूर साथ दिया. हमारे सभी कार्यों में राष्ट्र सेवा व देश के प्रति पूर्ण निष्ठा रहती है. यह डिवाइस केवल POS नहीं होगा अपितु पूरी तरह से मोबाइल ERP होगी जिसका नाम बी-POS से बदलकर हमने बी-मोबाइल ERP कर दिया है. उन्होंने बताया कि यह छोटा सा कार्ड विविध व्यक्तित्वों व संस्थानों के साथ जुड़कर स्वरूप में आया है. यह पीएनबी का पहला ब्रांडेड कार्ड है जो इस रूप में सिग्नेचर हुआ है. इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक को अधिकतम 50 दिन के लिए निःशुल्क क्रेडिट सुविधा मिल सकेगी. इसके उपरांत भुगतान न कर पाने की स्थिति में 12 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 18 महीने तक की ईएमआई का लाभ भी कार्डधारक ले सकेंगे. इस कार्ड के साथ दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा रहेगी.

स्वदेशी की परिकल्पना

इस अवसर पर पीएनबी के एमडी व सीईओ आदित्य नाथ दास ने कहा कि यहां पंजाब नेशनल बैंक, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का सामुहिक प्रयास एक सुखद समागम है जो स्वदेशी की परिकल्पना को चरितार्थ करता है. हम इस क्रेडिट कार्ड की योजना को एक अभियान की तरह लेकर चलेंगे. हम लोगों तक इस कार्ड की पहुंच बढ़ाने के लिए पूर्ण संकल्पित हैं. कार्ड लिमिट के संदर्भ में उन्होंने बताया कि प्रारंभिक स्टेज में हम आय के मापदण्ड पर लिमिट प्रदान करते हैं, उसके बाद यह लिमिट खर्च व भुगतान की स्थिति के आधार पर बढ़ा दी जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 9 =

Back to top button