2
1
previous arrow
next arrow
उद्योग व्यापार बाजारदिल्लीदेश

व्यापार जगत : सरकारी रेट पर सस्ता और खरा सोना खरीदने का सुनहरा मौका

24 मई से 28 मई के बीच सॉवरेन

गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज जारी

4792 रुपये में खरीदें एक ग्राम गोल्ड

—————
  • नई दिल्ली:
  • कोरोना संकट के बीच आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। आप भी अगर शादी ब्याह के सीजन में सस्ता और खरा सोना खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सुनहरा मौका है। सोमवार यानी 24 मई से 28 मई के बीच आप सरकारी रेट पर सोना खरीद सकते हैं। दूसरा मौका मिलने जा रहा है।
  • सरकार ने सोने की कीमत भी तय कर दी है। सरकार ने इसके लिए 4,842 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। अगर आप घर बैठे इसे खरीदते हैं तो आपको और फायदा होगा। ऑनलाइन आवेदन करने और उसका भुगतान डिजिटली करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,792 रुपये प्रति ग्राम रहेगा।
  • दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  सोमवार को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज जारी करेगा। गोल्ड बॉन्ड की खासियत है कि बाजार की कीमतों से सस्ता पड़ता है। साथ ही इसमें निवेश करके 2.5 फीसदी ब्याज भी कमाया जा सकता है। निवेश की शुरुआती कीमत पर छमाही आधार पर ब्याज मिलता है। ब्याज दर सरकार ने 2.50 फीसदी सालाना तय की है।  लेकिन, ब्याज का भुगतान छमाही में होता है। मैच्योरिटी पर सोने की मार्केट वैल्यू के हिसाब से भुगतान किया जाता है।
  • इस स्कीम के तहत आप एक ग्राम से लेकर चार किलो तक सोना खरीद सकते हैं। RBI ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की है। इतना ही नहीं हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी।
  • गौरतलब है कि इस पर टैक्‍स भी छूट मिलती है और इसके साथ ही इस स्‍कीम के जरिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। इसमें किसी तरह की धोखाधड़ी और अशुद्धता की भी संभावना नहीं रहती है। ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होता। यानी 8 साल के बाद इससे पैसा निकाला जा सकता है। साथ ही पांच साल के बाद लोगों के पास इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

हेल्थ एंड फिटनेस : ग्वार फली के सेवन से कई गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button