2
1
previous arrow
next arrow
देश

हांगकांग में तबाही मचा रहा कोरोना, भारत में केंद्र ने राज्यों को निगरानी बढ़ाने के लिए निर्देश

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना एक बार फिर तबाही मचाने लगा है। चीन के बाद हांगकांग में बड़े पैमाने पर कोविड केसेज सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि हांगकांग में कोरोना की पांचवीं लहर दस्तक दे चुकी है। यहां पर शुक्रवार को 24 घंटे के अंदर 20,079 नए मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा 265 लोगों की कोरोना के चलते मौत भी हो चुकी है। वहीं भारत ने सभी राज्यों को सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों पर नजर रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

हांगकांग में भारत की दूसरी लहर जैसा हाल
करीब 74 लाख की आबादी वाला हांगकांग बुरी तरह से ओमिक्रॉन की चपेट में आ चुका है। यहां पर कुछ वैसे ही हालात हैं, जैसे कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में थे। हेल्थकेयर सिस्टम बुरी तरह दम तोड़ चुका है। अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं है और शवगृहों में लाशें भरी पड़ी हैं। मरने वालों में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है और ज्यादातर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड नहीं थे। हांगकांग में कुल 5401 लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 96 फीसदी केसेज 9 फरवरी के बाद के हैं।

विदेश का हवाला दे राज्यों से सावधानी बरतने का निर्देश
वहीं भारत में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मुख्य, प्रमुख और स्वास्थ्य सचिवों को जारी केंद्र की चिट्ठी में दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोरोना को देखते हुए सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। इसमें नए केसों के उभार की प्रभावशाली निगरानी के लिए कहा गया है। केंद्र ने कहा है कि जरूरी है कि सभी राज्य सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों वाली बीमारी पर निगाह रखें। साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग पर भी जोर देने की बात कही गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button