2
1
previous arrow
next arrow
Breaking Newsकोरोना वायरसदेशस्वास्थ्य

कोरोना की तीसरी लहर : भारत में 4 जुलाई से शुरू हो चुकी है, साइंटिस्‍ट ने किया डराने वाला दावा


  • हैदराबाद/ देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। इसी बीच हैदराबाद यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर रहे एक वरिष्ठ भौतिकशास्त्री ने (मिडिया में चल रही खबरों के अनुसार) डराने वाला दावा करते हुए कहा है कि भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर संभवत: 4 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है।
डेली डेथ लोड में हुआ उतार चढ़ाव
  • देश में पिछले 463 दिन में संक्रमण के मामलों और उससे मौतों की संख्या के आंकड़ों का अध्ययन करने का एक विशेष तरीका विकसित करने वाले डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने कहा कि 4 जुलाई की तारीख, इस साल फरवरी के पहले सप्ताह जैसी लगती है जब दूसरी लहर शुरू हुई थी. वैज्ञानिक के विश्लेषण के अनुसार, जब भी संक्रमण से रोजाना मृत्यु के मामलों के बढ़ने की प्रवृत्ति से घटने की प्रवृत्ति की ओर बढ़ते हैं या इसके विपरीत बढ़ते हैं तो डेली डेथ लोड (DDL) में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है.
4 जुलाई से बढ़ने लगे नए कोरोना मामले
  • श्रीवास्तव ने 24 घंटे की अवधि में संक्रमण से मृत्यु के मामलों और उसी अवधि में नए उपचाराधीन मरीजों की संख्या के अनुपात का विशेष तरीके से आकलन किया और इसे डीडीएल नाम दिया. उन्होंने कहा कि, ‘फरवरी के पहले सप्ताह के अंत में हमने डीडीएल में यह उतार-चढ़ाव शुरू होते देखा था. हालांकि उस समय संक्रमण से मृत्यु के मामले 100 के क्रम में या उससे भी कम थे और हम महामारी के समाप्त होने के भ्रम में थे. लेकिन बाद में स्थिति भयावह हो गई. श्रीवास्तव ने कहा कि चार जुलाई से भी इसी तरह की प्रवृत्ति की शुरुआत देखी जा सकती है.’
अब हमें उम्मीद और दुआ करनी चाहिए
  • डॉ. श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमें अब यही उम्मीद और दुआ करनी चाहिए कि डीडीएल नकारात्मक (नेगेटिव) बना रहे.’ उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के भयावह रूप को देखने के बाद जनता और प्रशासन को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी, और नई लहर की शुरुआत के किसी भी संशय पर बहुत ही सतर्कता रखनी होगी. हालांकि उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा नेगेटिव डीडीएल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इससे संकेत मिलता है कि 24 घंटे में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या की तुलना में इसी अवधि में नए मरीजों की संख्या रफ्तार पकड़ रही है।
24 घंटे में मिले 37,154 नए कोरोना मरीज
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,154 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,74,376 हो गई. वहीं, देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या 3 करोड़ के पार चली गई. मंत्रालय के अनुसार, देश में 724 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,08,764 हो गई. एक्टिव केसों की संख्या कम हो कर 4,50,899 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.46 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केसों में कुल 3,219 की कमी आई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.22 प्रतिशत है।
कोरोना की तीसरी लहर : भारत में 4 जुलाई से शुरू हो चुकी है, साइंटिस्‍ट ने किया डराने वाला दावा Pradakshina Consulting PVT LTD

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − two =

Back to top button