2
1
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़रायपुर

होलिका की राख से करें ये उपाय, घर में आएगी खुशहाली और शांति, जानिए होलिका का शुभ मुहूर्त…

रायपुर। फाल्गुन पूर्णिमा की तिथि को होलिका दहन (holika dhan) किया जाता है। मान्यता है, कि इस दिन होलिका दहन और पूजा के बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। होलिका दहन के अगले दिन रंग-अबीर वाली होली खेली जाती है। होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। धार्मिक मान्यता है, की होलिका दहन से आस-पास की नाकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं। इस बार होलिका दहन कल, यानी 17 मार्च को है। वहीं रंगवाली होली 18 मार्च को खेली जाएगी. ऐसे में पंचांग के मुताबिक जानते हैं होलिका दहन की तारीख, शुभ मुहूर्त और 3 खास उपाय.


होलिका दहन शुभ मुहूर्त

आपको बता दें, पंचांग के मुताबिक होलिका दहन इस साल 17 मार्च को है। ऐसे में होलिका दहन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 9 बजकर 20 मिनट से लेकर 10 बजकर 31 मिनट तक है। ऐसे में होलिका दाहन और पूजन के लिए सिर्फ 1 घंटा 11 मिनट का समय मिलेगा। इसके बाद अगले दिन 18 मार्च को रंग-अबीर वाली होली खेली जाएगी. 

होलिका की राख के उपाय
अगर घर में बहुत ज्यादा लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं या घर की निगेटिव एनर्जी को दूर करना चाहते हैं तो होलिका की राख की पोटली बना लें. इसके बाद इसे शुभ मुहूर्त में घर के अलग-अलग हिस्से में रख दें. ऐसा करने से घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी.

अगर घर के बच्चे या किसी सदस्य को बहुत जल्द नजर लग जाती है अथवा कोई व्यक्ति महेशा बीमार रहता है तो इसके लिए होलिका की राख को किसी कपड़े में बांधकर व्यक्ति के सिर से 7 बार घुमाएं। ऐसा करने के बाद उसे मिट्टी के अंदर गाड़ दें।

आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांध लें। इसके बाद इसे तिजोरी या धन वाले स्थान पर रखें। इसके अलावा इसे पर्स की छोटी पॉकेट में भी रख सकते हैं। साथ ही कोई भी कार्य शुरू करने से पहले इस राख का टीका लगाएं। ऐसा करने से सारे काम पूरे होंगे और जीवन में धन की स्थिति अच्छी रहेगी।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं, actindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

होलिका की राख से करें ये उपाय, घर में आएगी खुशहाली और शांति, जानिए होलिका का शुभ मुहूर्त… Pradakshina Consulting PVT LTD

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 4 =

Back to top button