2
1
previous arrow
next arrow
दिल्लीदेश

खुशखबरी : अब बिना टच किए ATM से पैसे – जानिए कैसे

  • नई दिल्ली कोरोना महामारी के बाद कुछ बैंकों ने एटीएम से संपर्क रहित नकदी निकासी (Contactless Cash withdrawals) की पेशकश की थी. लेकिन यह सुविधा पूरी तरह से संपर्क रहित नहीं थी. हालांकि मास्टरकार्ड ने अब पूरी तरह संपर्क रहित नकदी निकासी की पेशकश करने के लिए AGS Transact Technologies के साथ साझेदारी की है. एटीएम कार्डधारक अब बिना एटीएम की स्क्रीन और बटन को छुए भी पैसा निकाल सकेंगे. इसके लिए सिर्फ उन्हें स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.
  • आज देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) हो या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), वहीं निजी क्षेत्र के ICICI बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक भी अपने कस्टमर को टच लैस एटीएम की सुविधाएं दे रहे हैं.अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी कुछ चुनिंदा एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं.
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कोरोना संकट के दौर में देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया टच लैस पेमेंट की सुविधा प्रदान कर रहा है. इस सुविधा के लिए सबसे पहले आपको SBI का योनो एप डाउनलोड करना होगा.
ICICI बैंक
  • टचलैस पेमेंट के लिए देश में निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक ICICI भी खास सुविधा प्रदान कर रहा है. इसके लिए बैंक अपने iMobile एप पर यह सुविधा दे रहा है. इसके लिए आपको iMobile लाॅगइन करना होगा.
बिना ATM टच किए इस तरह निकालें पैसे
  • इसके लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन को खोलें और क्यूआर कैश विड्रॉवल (QR Cash Withdrawal) के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद जितना पैसा निकालना होगा वह अमाउंट फोन पर डालें, इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करें, अब Proceed के बटन पर क्लिक करके कंफर्म करें.
    अब अपना 4 अंकों वाला पिन नंबर एंटर करें.
    इसके बाय आपको कैश ATM से मिल जाएगा।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

जैन समाज के बच्चों को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा जो बच्चे पिता व अर्निंग मेम्बर खो चुके

दिल्ली में दर्ज किए गए कोरोना के इतने नए केस

केंद्र सरकार लगातार विमानों के द्वारा राज्यों को पहुँचाई जा रही कोरोना राहत सामग्री – प्रीतेश गांधी

15 हजार लगाकर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस

भूपेश कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला : लिए गए ये महत्वपूर्ण निर्णय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button