2
1
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़बेमेतरा

गुरु बाबा घासीदास जी के संदेश से हमेशा प्रेरणा मिलती है : योगेश तिवारी


जयंती समारोह में किसान नेता

बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल 

—————

  • बेमेतरा/एक्ट इंडिया न्यूज
  • विधानसभा क्षेत्र के ग्राम देवादा में गुरु घासीदास जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में किसान नेता योगेश तिवारी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए । किसान नेता ने गुरु गद्दी व जैतखाम की पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों के खुशहाली की कामना की । इस दौरान समाज के लोगो को सम्बोधित करते हुए किसान नेता ने कहा कि 18 दिसंबर 1756 को गुरु घासीदास का जन्म ऐसे समय हुआ जब समाज में ऊंच-नीच, छुआछूत, झूठ और कपट का बोलबाला था।
  • गुरु घासीदास ने समाज को सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा दी। उनकी सत्य के प्रति अटूट आस्था थी, उसी कारण उन्होंने बचपन में कई चमत्कार दिखाए, जिसका लोगों पर काफी प्रभाव पडा, घासीदास ने जहां समाज में एकता बढाने का कार्य किया, वहीं भाईचारे और समरसता का संदेश भी दिया। उन्होंने न सिर्फ सत्य की आराधना की, बल्कि समाज में नई जागृति पैदा करने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है । अपनी तपस्या से प्राप्त ज्ञान और शक्ति का उपयोग उन्होंने मानवता के सेवा कार्य के लिए किया।
गुरु बाबा घासीदास जी के संदेश से हमेशा प्रेरणा मिलती है : योगेश तिवारी Pradakshina Consulting PVT LTD
  • उनके इस व्यवहार और प्रभाव के चलते लाखों लोग उनके अनुयायी बन गए और इस तरह छत्तीसगढ़ में सतनाम पंथ’ की स्थापना हुई। समाज के लोगों को उनके द्वारा दिया गया प्रेम, मानवता का संदेश और उनकी शिक्षा आज भी प्रासंगिक है। उनके भक्त मानते हैं कि गुरु घासीदास द्वारा बताया गया रास्ता अपना कर ही अपने जीवन तथा परिवार की उन्नति हो सकती है।
  • इस दौरान संरपच द्रौपदी पुरुषोत्तम साहु ईदल बंजारे सुदन दिवाकर मनहरण मधुकर बाबु राम बंजारे मकसुदन विघा कुरे स्वरुप दास अश्वनी जांगडे साघेललाल शशि मधकुर घनीराम जवाहर लाल गेन्डरे जितेंद्र सोनवानी छम्मन बंजारे ख़ंडक बजारे  विजय करें भारत दास सहित सतनाम समिति के  देवीदास समस्त सदस्य आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − two =

Back to top button