2
1
previous arrow
next arrow
स्वास्थ्यहेल्थ एंड ब्यूटी

हेल्थ एंड फिटनेस : शहद पानी पीने के क्या है फायदे!

गले के इंफेक्शन में मिलता है

आराम, बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर

—————

  • गुनगुना पानी (Luke Warm Water) तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता ही है और अगर इसमें शहद (Honey) मिलकार पिया जाए तो यह डबल फायदेमंद हो जाता है. शहद काफी काम की चीज साबित हो सकती है. शहद में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है, पाचन क्रिया सही रहती है और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है. आइए आपको बताते हैं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने के फायदे के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

  • सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है. ऐसे में कोरोना काल में पानी में शहद मिलाकर जरूर पिएं.

गले के इन्फेक्शन में आराम

  • रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद खराब बैक्टीरिया निष्क्रिय हो जाते हैं. साथ ही सर्दी-जुकाम, खांसी और सामान्य बुखार जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. बंद नाक, नजला, जुकाम होने पर गुनगुना शहद का पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है. साथ ही गले की कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

पाचन सुधारने में मददगार

  • गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है. इसे पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. आपको बता दें कि पेट साफ रहने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है. रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

वजन करता है कम

  • शहद को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से वजन जल्दी कम होता है. वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग सुबह उठकर हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह गुनगुना शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर जरूर पिएं.

स्किन को बनाता है ग्लोइंग

  • गुनगुना पानी और शहद के मिश्रण के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है. पानी ब्लड से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा में निखार आता है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इससे बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं.

स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

  • गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से तनाव से मुक्ति मिलती है. शहद स्ट्रेस को दूर करने में मददगार होता है.

  • Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. actindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हेल्थ एंड ब्यूटी : सहजन की सब्जी खाने के फायदे जानकर अपनी फूड लिस्ट में शामिल जरूर करेंगे आप!

कोरोना की नई दवा : भारत में ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ से होगा कोरोना मरीजों का इलाज

15 दिन से अगर 100 डिग्री बुखार है, पर कोरोना रिपोर्ट निगेटिव है तो क्या करें?

छत्तीसगढ़ में पत्रकारों को फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का दर्जा आख़िर कब – अमित गौतम

कौन-सी वैक्सीन सबसे अच्छी – कोवीशील्ड, कोवैक्सिन या स्पुतनिक V? : पढ़े पूरी खबर

वैक्सीन लगवाने जाए तो इन बातों को जरूर अपनाएं, वरना हो सकता है संक्रमण का खतरा

स्वास्थ्य : खाली पेट चाय पीते है तो इस विडियो को जरुर देखें..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button