2
1
previous arrow
next arrow
देश

रूस-यूक्रेन युद्ध में बेसहारा हुआ मासूम, रोते-बिलखते पार किया बॉर्डर

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को दो सप्ताह का समय हो चुका है. रूस की गोलाबारी के बाद पूरे यूक्रेन से तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. चारों तरफ निराशा और टूटती उम्मीदों की वजह से एक अजीब सा सन्नाटा पसरा हुआ है. यूक्रेन में रहने वाले लोग वहां से निकलकर आसपास के देशों में शरण लेने को मजबूर हैं.

इनमें महिलाओं और बच्चों की हालत सबसे ज्यादा बुरी है. महिलाओं और बच्चों की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो मन को झकझोंर कर रख देने वाली हैं कि कैसे उन मासूमों को अपने घरों को छोड़कर जाना पड़ रहा है. स्कूल, दोस्त, परिवार सब बिखर रहे हैं.

इसी बीच यूक्रेन बॉर्डर से ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसको देखने के बाद किसी की भी आंखें नम हो जाएंगी. जंग के बीच एक बच्चा यूक्रेन से पोलैंड बॉर्डर पर रोते हुए देखा गया. वहां किसी शख्स ने इसका वीडियो कैप्चर कर शेयर कर दिया. वीडियो में बच्चा अकेला पैदल चलते हुए नजर आ रहा है और बिलख-बिलखकर रो रहा है.

बॉर्डर पर बच्चे का यूं बिलख कर रोते हुए अकेले चलना यूक्रेन के हालत को बयां करने के लिए काफी है. महज 22 सेकेंड के इस वीडियो में बच्चे के चेहरे पर बेबसी और परिवार को छोड़ने का दर्द साफ देखा जा सकता है.

इससे पहले भी यूक्रेन के एक बच्चे की तस्वीर सामने आई थी. हाल ही में 11 साल के एक बच्चे ने यूक्रेन के जपोरिजिया शहर से स्लोवाकिया देश की करीब 1000 किलामीटर की यात्रा अकेले तय की थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चे के घर में कोई रिश्तेदार बीमार था, जिसकी देखभाल के लिए उसकी मां को जपोरिजिया में रुकना पड़ा. इस बीच वहां बमबारी तेज हो गई. ऐसे में, उन्होंने बच्चे को अकेले ही देश के बाहर भेज दिया ताकि वो सुरक्षित रह सके.

रूस-यूक्रेन युद्ध में बेसहारा हुआ मासूम, रोते-बिलखते पार किया बॉर्डर Pradakshina Consulting PVT LTD

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 7 =

Back to top button