राजस्थानबीकानेर

घर घर पीले चावल बांट कर मतदान के लिए दिया निमंत्रण

विधानसभा चुनाव 2023 : बीकानेर


हेला टोली का घर घर हेला

—————

जिले में किसी भी वोटर को वोट

से वंचित न रहने देने का संकल्प

—————

  • बीकानेर/23 नवंबर
  • विधानसभा चुनाव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे और उत्साह तथा उमंग के साथ समारोह पूर्वक मतदान करें इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवम जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद के मार्गदर्शन में सभी 1627 बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए घर घर पीले चावल दे  कर मतदाताओं को वोट देने आने के लिए आमंत्रित किया गया है।
  • स्वीप प्रभारी नित्या के. ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद द्वारा हेला टोलियों को सक्षम प्रशिक्षण देने,उनको सशक्त करने एवम 25 नवंबर को अवश्य मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए जिनको पूर्ण कर लिया गया है। नित्या के. ने बताया कि जिले में परंपरागत रूप से पीले चावल बांट कर मतदान के लिए आग्रह पूर्वक आमंत्रित करने का नवाचार किया गया है।
  • जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद एवम स्वीप प्रभारी नित्या के. द्वारा संचालित इस कार्य के सारथी बने हैं प्रधानाचार्य, अध्यापक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, साथिन तथा विद्यार्थी। समूचे जिले में दूर दराज के गांव ढाणियों में तथा कम मतदान प्रतिशत वाले इलाकों में लाल लाल गठरियों में पीले चावल लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, साथिनों, अध्यापकों, एनसीसी छात्रों, स्कूलों के विद्यार्थियों युक्त हेला टोलियां नजर आ रही हैं जिन्हें संबंधित सीबीईओ, सीडीपीओ एवम प्रधानाचार्यों द्वारा प्रेरित किया गया है।

जिले में स्वीप गतिविधियों से जो सतरंगी वातावरण निर्माण हुआ है वह उत्साहजनक है। रंगोली बना कर, पेंटिंग्स के माध्यम से और चित्रों सहित नारों द्वारा अभूतपूर्व वातावरण निर्मित किया गया है।

  • स्वीप प्रभारी सीइओ जिला परिषद श्रीमती नित्या के. स्वयं  सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप की गतिविधियों को बारीकी से देख रही हैं तथा  स्वीप वार रूम और हेला टोली के माध्यम से कम मतदान प्रतिशत वाले इलाकों पर पूरा फोकस कर के यह सुनिश्चित किया जा रहा है  कि किसी भी स्थिति में मतदान का प्रतिशत कम नहीं हो।
  • नित्या के. ने बताया कि जिला परिषद बीकानेर में स्वीप का मुख्य कार्यालय स्थापित है जहां से समूचे जिले में हेला टोली को संचालित किया जा रहा है।हेला टोली को क्लोज मार्गदर्शन एवम संचालन के लिए प्रत्येक उपखंड स्तर पर भी स्वीप वार रूम बनाया गया है जहां बीडीओ,सीबीईओ, सीडीपीओ सहित अन्य कार्मिकों की मदद से स्वीप की गतिविधियां आयोजित हो रही है।उन्होंने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों द्वारा हेला टोली टीम को ट्रेनिंग दी गई है जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, अध्यापकगण, एनसीसी, एनएसएस विद्यार्थी आदि शामिल है।
  • इसके अलावा कम मतदान प्रतिशत वाले संभावित मतदान केंद्रों पर विभिन्न थीम आधारित कार्य करवाया जा रहा है जिसमें उष्ट्र अनुसंधान केंद्र,लिफ्ट नहर,हरियाली, सेल्फी प्वाइंट, बीएसएफ, खेजड़ी सहित जिले की विभिन्न जगहों को दर्शाया जा रहा है। सीइओ नित्या के. ने बताया कि सभी इक्कीस विभागों के समन्वय से मुस्तैदी एवम लगन के साथ स्वीप कार्य करवाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि सभी से जिला स्तर से लगातार संपर्क बना हुआ है और आयोजित की जा रही सभी गतिविधियों का अभिलेखीकरण करवाया जा रहा है। सीइओ ने बताया कि स्वीप के दौरान श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों एवम विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *