2
1
previous arrow
next arrow
देशरायपुर

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना, लू से मिलेगी थोड़ी राहत

रायपुर/दिल्ली। उत्तर भारत के राज्यों में पिछले चार-पांच दिन से गर्मी अचानक बढ़ गई है. स्थिति ऐसी है कि सुबह से ही तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ उमस का अहसास होने लगा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज यानी 21 मार्च को राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और विदर्भ में तापमान में गिरावट आएगी. वहीं, कई स्थानों पर लू की स्थिति में सुधार होगा. आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अंडमान सागर के पास समुद्र की स्थिति खराब बनी रहेगी और हवा की गति 50 किमी से 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक दबाव की रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से विदर्भ के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन से होते हुए आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. इसके चलते तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इसके अलावा विदर्भ और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते तेलंगाना, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी भी संभव है.

राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा. लेकिन दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी. दिल्ली का आज मिनिमम टेम्प्रेचर 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. बिहार के पटना का मिनिमम टेम्प्रेचर 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 38 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यूपी की राजधानी लखनऊ के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि यहां का मिनिमम टेम्प्रेचर 21 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 38 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

जम्मू का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज यहां शाम के वक़्त बादल छाए रहेंगे. लेह में कड़ाके की ठंड बरकरार रहने की संभावना है. लेह में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर एक डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि मैक्सिमम टेम्प्रेचर 15 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में हल्के काले बादल छाए रहेंगे. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां की राजधानी शिमला का 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि मैक्सिमम टेम्प्रेचर 25 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. राजस्थान के जयपुर में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं मुंबई का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा. कोलकाता की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − seven =

Back to top button