2
1
previous arrow
next arrow
कोरोना वायरसदुनियादेशस्वास्थ्य

अमेरिका की तरह भारत में भी लोग बगैर मास्क ले सकेंगे सांस…आखिर कब?

  • एक्ट इंडिया न्यूज/वेब डेस्क
  • अमेरिका में अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। जो लोग वैक्सीन की दोनो डोज लगवा चुके हैं। वे बगैर मास्क के घूम सकते हैं। ऐसे में भारत में लोगों के मन में एक ही सवाल है कि उन्हें कब इस मास्क से आजादी मिलेगी? आखिर भारत में वह दिन कब आएगा जब लोग बगैर मास्क के सांस ले सकेंगे?
  • बता दें कि अमेरिका में 25 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज लग चुकी है, तो वहीं भारत में अब तक 18 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन लगी है। हमारे देश में कोरोना के मामलों में राहत देखने के लिए कम से कम 50 करोड़ से ज्यादा की आबादी को वैक्सीन लग जाए, तब कहीं जाकर कहीं सुरक्षा का घेरा बनेगा। ऐसा अनुमान है कि जुलाई से मौजूदा वैक्सीन कंपनियां अपना प्रोडक्शन बढ़ाएंगी, ऐसे में जुलाई से ही रोजाना 90 लाख से लेकर एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी।
  • वहीं, बात अगर मास्क की करें, तो माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक मास्क से छुटकारा मिल जाए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दिसंबर तक भारत के पास 2 बिलियन वैक्सीन होंगी। वहीं, अगर जुलाई से 90 लाख से लेकर एक करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाता है, तो फिर दिसंबर तक लगभग 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग सकती है। ऐसे में ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी होगी, तो संक्रमण फैलने के चांस कम हो जाएंगे। मगर इसके लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को रफ्तार देनी होगी।

100 करोड़ की आबादी को

लाना होगा सुरक्षा के घेरे में

  • वर्तमान में हम मास्क उतारने की नहीं सोच सकते। देश में इसके लिए हमें रोजाना 60-70 लाख लोगों को वैक्सीन लगानी होगी, जिसके चलते एक महीने में 15 करोड़ लोग ऐसे होंगे जो वैक्सीन लगवा चुके होंगे और दिसंबर तक ये आंकड़ा 100 करोड़ के आसपास होगा। तब जाकर शायद हम अमेरिका की तरह ही मास्क उतारने के बारे में सोच सकें।

विशेष ध्यान देने की बात यह है

कि मास्क अब भी है जरूरी

  • कोरोना वायरस की शुरुआत से ही डॉक्टर्स, वैज्ञानिक और सरकारें इस बात पर जोर दे रही हैं कि कोरोना वायरस से बचना है, तो घर से बाहर जाते समय, भीड़भाड़ वाली जगह पर, किसी से मिलते समय आदि वक्त में मास्क पहनना जरूरी है। दूसरी लहर में डबल मास्क पहनने के लिए कहा जा रहा है, ताकि हम इस वायरस से बचें रह सकें।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

जैन संवेदना ट्रस्ट द्वारा जैन बच्चों की शिक्षा योजना का छत्तीसगढ़ तक विस्तार

स्नेहयशा श्री जी महाराज साहब पदयात्रा पर….. देखे बिहार सूची

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ किया केस दर्ज – क्या है पूरा मामला

खुशखबरी : अब बिना टच किए ATM से पैसे – जानिए कैसे

15 हजार लगाकर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस

भूपेश कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला : लिए गए ये महत्वपूर्ण निर्णय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button