धमतरीछत्तीसगढ़

मनरेगा मोनिटरिंग कमेटी : मनीष देवांगन को धमतरी जिले का अध्यक्ष बनाया गया – विश्वकर्मा

  • रायपुर/01/11/2023
  • आल इंडिया लेबर मनरेगा मोनिटरिंग कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद त्यागी की अनुशंसा पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष एस.के. विश्वकर्मा ने संघठन का विस्तार करते हुए। मनीष देवांगन को धमतरी जिले का अध्यक्ष बनाया गया
  • प्रमोद त्यागी ने मिडिया से चर्चा के दौरान बताया कि आल इंडिया लेबर मनरेगा मोनिटरिंग कमेटी अखिल भारतीय स्तर पर सामाजिक सस्था है जिसका उद्देश्य सम्पूर्ण भारत में मनरेगा के तहत् ग्रामीण क्षेत्रों में केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही रोजगार गारंटी योजना के अर्न्तगत मजदूरों को मिलने वाला एक वर्ष में 100 दिन का रोजगार की मोनिटरिंग करना। उन्होने बताया कि प्रदेश में संगठन के विस्तार के लिये प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष एस.के.विश्वकर्मा को जिम्मेदारी दी गई है व निरन्तर विस्तार कर रहे है।

  • गौर करने वाली बात यह है कि उक्त योजना के तहत् गॉवों में पंचायत स्तर पर होने वाले विकास कार्यो को आवश्यक रुप से रोजगार गारंटी योजना के अर्न्तगत गॉवों के मजदूरों से ही कार्य करवाना। लेकिन देखने में यह आता है कि उन समस्त लाभार्थीयों को शत-प्रतिशत लाभ न मिलकर कुछ राशी भष्ट्राचार की भेंट चढ़ जाती है।

  • उसी के मद्देनजर आल इंडिया लेबर मनरेगा मोनिटरिंग कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद त्यागी ने आगे बताया कि इस सस्था के माध्यम से मजदूरों को उनका पूरा हक मिल सके इसलिए उक्त राष्ट्रीय योजना की मोनिटरिंग करने के लिये इस सामाजिक संस्था का निर्माण कर अनेक प्रदेशों में विस्तार के क्रम में छ्त्तीसगढ़ प्रदेश में भी उक्त पदाधिकारयों की नियुक्ती की है। उक्त जानकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद त्यागी व प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष एस.के.विश्वकर्मा ने संयुक्तरुप से चर्चा के दौरान बतायी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *