2
1
previous arrow
next arrow
दुनियादेशधर्म / ज्योतिषवास्तु

मनी प्लांट से भी ज्यादा असरदार है, घर में लगाने से आर्थिक तंगी होगी दूर

  • घर में लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कड़ी मेहनत करते हैं ताकि घर में धन-संपत्ति बनी रहे लेकिन फेंग शुई के कुछ उपाय (Feng Shui Tips) को अपनाकर भी आप लक्ष्मी जी की कृपा पा सकते हैं. अकसर लोग घर में मनी प्लांट का पौधा (Money Plant) लगाते हैं ताकि घर में किसी भी तरह की आर्थिक तंगी न हो. हालांकि एक पौधा ऐसा भी है, जो मनी प्लांट से ज्यादा कारगर है. जी हां, हम बात कर रहे हैं कॉइन प्लांट (Coint Plant) की. फेंगशुई में जेड प्लांट या क्रासुला ओवाटा को ही कॉइन प्लांट कहा जाता है.
  • फेंगशुई में इस पौधे को धन-संपन्नता आदि से जोड़ा जाता है. कहते हैं कि घर में कॉइन प्लांट को रखने से पैसा चारों ओर से खींचा चला आता है. वहीं, अगर किसी के सिर पर कर्जा है तो कॉइन प्लांट को रखने से कर्जों से छुटकारा मिलता है और आय के नए रास्ते खुलते चले जाते हैं. आइए जानते हैं फेंग शुई के अनुसार कॉइन प्लांट लगाने के क्या-क्या फायदे हैं.
  • 1. फेंगशुई के हिसाब से कॉइन प्लांट सुख-समृद्धि और पॉजिटीविटी प्रदान करता है. ऐसा माना जाता है कि अगर इसे घर में रखा जाता है तो घर में धन-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।
  • 2. जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट होता है, कॉइन प्लांट पैसों को चुंबक की तरह आकर्षित करता है. अगर ये सही से बढ़ता है कि तो कहते हैं कि आय में भी दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होती है.
  • 3. कहते हैं कि अगर जेड प्लांट या कॉइन प्लांट को घर के मुख्य गेट पर लगाया जाए तो घर से गरीबी पूरी तरह से दूर हो जाती है.
  • 4. अगर आप घर के अंदर कॉइन प्लांट को रख रहे हैं, तो इसके लिए सबसे सही दिशा ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व की दिशा सबसे उत्तम है. इस दिशा में लगाने से प्लांट तरक्की और उन्नती लेकर आता है.
  • 5. अगर आप अपनी किसी दुकान या बिजनेस के लिए कॉइन प्लांट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे दुकान के मुख्य गेट के पास या दक्षिण-पूर्व हिस्से में रखना चाहिए. इससे ऑफिस में तरक्की और समृद्धि आती है.
  • 6. घर में कॉइन प्लांट रखते समय ध्यान रखें कि इसे भूलकर भी सोने के कमरे में न रखें. ऐसा करने पर ये मानसिक उलझन का कारण बन सकता है.
  • 7. कहते हैं कि क्रासुला पौधे को लगाना बहुत आसान है. इसे गमले या जमीन कहीं भी लगाया जा सकता है. लगाने के बाद यह खुद फैलने लगता है. इसे धूप या छांव कहीं भी लगाया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − four =

Back to top button