2
1
previous arrow
next arrow
हेल्थ एंड फिटनेस

न एक्सरसाइज न डाइट, जानें वज़न घटाने का मैजिक ट्रिक

नई दिल्ली। वजन घटाना सबसे मुश्किल काम होता है। आज के समय हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापे का हमारे शरीर और जीवन पर बूरा असर पड़ता है। मोटापे का असर हमारी लाइफस्टाईल पर भी पड़ता है। ऐसे में कई बार लोग आपको वेट कम करने के लिए चावल न खाने की सलाह देते है। क्योंकि चावल में स्टार्च के साथ-साथ कैलोरीज़ की भी ज्यादा मात्रा होती है। कई लोग ऐसे भी हैं जिनको चावल खाना काफी ज्यादा पसंद होता है, लेकिन वेट बढ़ने के कारण वे लोग चावल नहीं खा पाते। बता दें कि आप अपने वजन को कम करते समय भी चावल खा सकते हैं क्योंकि चावल में विटामिन बी के साथ-साथ कई पौष्टिक तत्व भी शामिल होते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे चावल खाने के साथ ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

rice green veg

हरी सब्जियां को सेवन करे

अगर आप वेट लॉस जर्नी में है और आपका चावल खाने का मन हो तो ऐसे में आप हरी सब्जियों के साथ चावल खा सकते हैं। इससे आपकी भूख भी ज्यादा देर तक शांत रहेगी और आपको कम भूख लगेगा। इन सब्जियों से आपका पेट भी भर जाएगा। इन सब्जियों को चावल में मिलाकर खाए जिनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, हरी सब्जियां हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं।

कैलोरीज़ का रखें ख्याल

कुछ लोग चावल बनाते वक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपके चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है। इसीलिए हमेशा ध्यान रखें कि चावल को नार्मल तरीके से उबाले ताकि उसमें ज्यादा कैलोरी न आये। इस तरह से चावल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेगा।

stomach weight

आसानी से वेट करे कम

हमेशा ध्यान रखें कि चावल के साथ आप कोई और चीज अपनी डाइट में न ले। क्योंकि आपको अपना पोषण कंट्रोल में रखना है। अगर आप पोषण कंट्रोल करते हुए चावल खाएंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा और आपकी हेल्थ भी ठीक रहेगी। ध्यान रहे कि चावल के साथ आप खास करके हरी सब्जियों को ही सेवन करे ताकि इससे आपकी चावल खाने की इच्छा भी पूरी हो जाये और आपका वजन भी आसानी से कम हो जाए और आपका हेल्थ भी बना रहें।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं, actindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + twenty =

Back to top button