छत्तीसगढ़रायपुर

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां पूरी

मार्च-पास्ट, पदक अलंकरण सहित

हुई फुल ड्रेस फायनल रिहर्सल

—————

इस बार तेलंगाना राज्य की

स्पेशल फोर्स की प्लाटून

भी परेड में होंगी शामिल

—————

  • रायपुर/24 जनवरी 2024
  • राजधानी रायपुर में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में सुबह 9 बजे से आयोजित होगा। राज्यपा विश्वभूषण हरिचंदन मुख्य समारोह स्थल में ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी लेंगे। गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। आज पुलिस परेड ग्राउण्ड में फूल ड्रेस फायनल रिहर्सल हुई। इस अवसर पर डीजीपी अशोक जुनेजा, कलेक्टर गौरव कुमार सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल के साथ सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
  • इसमें 09 सशक्त सुरक्षा बल, नगर सेना पुलिस एवं महिला, एनसीसी गर्ल्स एवं बॉय्ज, घुड़सवार बल, बैंण्ड प्लाटून पुलिस और महिला बैग पाईपर बैंड दस्ता शामिल हैं। इस बार तेलंगाना पुलिस का प्लाटून विशेष रूप से शामिल हैं। संपूर्ण परेड आयोजन के प्रभारी-श्री विवेकानंद सिन्हा हैं।
  • रिहर्सल में आकर्षक मार्च-पास्ट के साथ पदक अलंकरण समारोह और अन्य कार्यक्रमों की पूर्व तैयारियों को परखा गया। राज्यपाल के सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने रिहर्सल में राज्यपाल की भूमिका निभाकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान निर्धारित मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार समारोह की गतिविधियां संचालित की गई। आकर्षक परेड के साथ सशस्त्र बलों की टुकड़ियो द्वारा रिहर्सल में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ सलामी दी गई।
  • रिहर्सल में परेड कमाण्डर अक्षय साबद्रा परीवक्षाधीन आईपीएस के नेतृत्व में, सुरक्षा बलों की 18 प्लाटूनों के साथ बैंड प्लाटून ने भी कदम से कदम मिलाकर गणतंत्र के महोत्सव में मार्च-पास्ट किया। कार्यक्रम में तीन स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा छत्तीसगढ़ी लोक कला पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का की अभ्यास प्रस्तुति दी गई।

गणतंत्र दिवस पर राज्यपाल

के हाथों सम्मानित होंगे

पुलिस के अधिकारी-जवान

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य समारोह में राज्य के पुलिस अधिकारियों-जवानों को विभिन्न पदकों और पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। समारोह में छत्तीसगढ़ राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों के विरूद्ध अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रपति का ‘पुलिस वीरता पदक‘ से अलंकृत किया जाएगा। समारोह में उत्कृष्ट सेवा लिए राष्ट्रपति का ‘विशिष्ट सेवा पदक‘ से भी पुलिस अधिकारियों और जावानों को सम्मानित किया जाएगा।
  • आपदा राहत एवं बचाव कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले सैनिकों को नागरिक सुरक्षा पदक से अलंकृत किया जाएगा। गणतंत्र दिवस पर इस बार स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे साथ ही शासकीय योजनाओं की उपलब्धियों पर आधारित झाकियों का भी प्रदर्शन होगा। चार बच्चों राज्य वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें अरनव सिंह अंबिकापुर जिला सरगुजा, ओम उपाध्याय भिलाई जिला-दुर्ग, प्रेमचन्द्र साहु अभनपुर जिला-रायपुर और लोकेश कुमार साहु अभनपुर जिला-रायपुर शामिल हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *