2
1
previous arrow
next arrow
देश

पंजाब: 10 मंत्रियों ने ली शपथ, हरपाल सिंह चीमा सबसे वरिष्ठ मंत्री

    • पंजाब सरकार की कैबिनेट ने लिया शपथ
    • राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने दिलाई शपथ
    • बलजीत कौर इकलौती महिला मंत्री

 

चंडीगढ़: पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की और भगवंत मान की अगुवाई में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनी है. भगवंत मान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली. इसके बाद आज उनके कबिनेट के मंत्रियों का शपथ ग्रहण हुआ. पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने हरपाल सिंह चीमा, डॉ बलजीत कौर सहित सभी मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. भगवंत मान की कैबिनेट में डॉक्टर बलजीत कौर एकमात्र महिला विधायक हैं. उन्होंने मंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही कहा कि वो बतौर मंत्री तो काम करेंगी ही, साथ ही डॉक्टर के रूप में भी समाज के लिए काम करती रहेंगी.

हरपाल सिंह चीमा सबसे वरिष्ठ मंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की कैबिनेट में सबसे पहले हरपाल सिंह चीमा को शपथ दिलाई गई. हरपाल सिंह चीमा दिरबा से लगातार दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली है. एक वक्त मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल थे. 2017 में आम आदमी पार्टी से जुड़े थे. उन्हें मजबूत नेता माना जाता है और सबसे पहले कैबिनेट मंत्री पद की शपथ भी इस बात की पुष्टि करता है.

डॉक्टर बलजीत कौर ने ली शपथ

भगवंत मान कैबिनेट में डॉक्टर बलजीत कौर ने दूसरे नंबर पर मंत्री पद की शपथ ली. बलजीत कौर के परिवार का राजनीतिक इतिहास रहा है. उनके पिता सांसद रहे हैं. उन्होंने मलोट सीट से अकाली दल की हरप्रीत सिंह को हराने में सफलता हासिल की. बलबीर कौर 8 साल तक सरकारी नौकरी भी कर चुकी हैं.

हरभजन सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ

तीसरे नंबर पर हरभजन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. हरभजन सिंह ईटीओ जंडियाला सीट से विधायक चुने गए हैं. कांग्रेस के सुखविंदर सिंह डैनी को 25 हजार से अधिक वोट से हराया है. 2012 में पीसीएस पास सरकारी अफसर बने थे. 2017 में सरकारी नौकरी से वीआरएस लिया था.

डॉक्टर विजय सिंगला ने ली मंत्री पद की शपथ

आम आदमी पार्टी की भगवंत मान सरकार ने डॉक्टर विजय सिंगला को कैबिनेट में शामिल किया है.सिंगला अनुभवी नेता हैं. वो पहले भी पंजाब में मंत्री रहे हैं. उन्होंने सिद्धू मूसेवाला को हराया है. वे डेंटल सर्जन रहे हैं. विजय सिंगला ने 63 हजार से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. मानसा सीट से विधायक चुनकर आए हैं.

लाल चंद कटारूचक्क ने ली मंत्री पद की शपथ

पंजाब कैबिनेट के पांचवें मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने भी शपथ ग्रहण कर लिया है, उन्होंने पंजाब चुनाव में नजदीकी मुकाबले में कांगेस के उम्मीदवार को 1200 से कुछ ज्यादा वोटों से हराया. उन्हें पार्टी का दलित चेहरा भी माना जाता है. लाल चंद कटारूचक्क भोआ सीट से विधानसभा चुनाव जीता है.

होशियारपुर के विधायक ब्रह्म शंकर भी बनें मंत्री

ब्रह्म शंकर ने श्याम अरोड़ का हराया था. वे कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए थे. होशियारपुर से विधायक चुने गए हैं. उद्योग मंत्री श्याम अरोड़ को 13 हजार से अधिक वोटों से हराया

भगवंत मान की कैबिनेट का शपथ-ग्रहण समारोह पंजाब राजभवन के गुरु नानक देव ऑडिटोरियम में हुआ. गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मदिवस के मौके पर चंडीगढ़ स्थित पंजाब राजभवन में इस ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है. पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मंत्रियों को शपथ दिलाई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button