2
1
previous arrow
next arrow
उद्योग व्यापार बाजारदिल्लीदेश

1 जून से बदल जाएगें कुछ नियम और आपके जीवन में क्या होगा असर – पढ़े पूरी खबर….

बैक, जी-मेल, इनकम टेक्स ने

किये अपने नियमों में बदलाव

००००००००००

  • एक जून की तारीख हमारे लिए कई मायनों में ध्यान रखने लायक होती हैं। हर महीने में 1 तारीख को ही कर्मचारियों की सैलरी आती है। वहीं पूरे महीने भर का बजट बनता है। साथ ही नए माह में कई नियमों में बदलाव भी होता है। जिसका सीधा असर रोजमर्रा के जीवन पर पड़ता है।
  • इसी के तहत 1 जून 2021 से बैंक, इनकम टैक्स और जीमेल से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है। वहीं कई राज्यों में अनलॉकिंग प्रकिया व मानसून दस्तक दे सकता है। आइए जानते हैं एक जून 2021 से लागू होने वाले नियम व बदलावों को बारे में।

बदलेगा बैंक ऑफ बड़ौदा

के चेक पेमेंट का तरीका

  • बैंक ऑफ बड़ौदा कस्टमरों के लिए 1 जून से चेक से भुगतान करने का तरीका बदलने वाला है। बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है। यह नियम एक जून 2021 से प्रभावी होगा। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को अपने चेक की जानकारी भी भेजनी होगी। इस सिस्टम से निश्चित रकम से ज्यादा के भुगतान वाले चेक को रिकंफर्म करना होगा। चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। बैक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की जानकारी को तभी रिकंफर्म करना होगा, जब वह दो लाख रुपये या इससे ज्यादा का बैंक चेक जारी करेगा।

रसोई गैस के दाम में बदलाव 

  • 1 जून से एलपीजी गैस के रेट में बदलाव हो सकता है। हर माह तेल कंपनियां रसोई सिलेंडर के नए दाम जारी करती है। कई दफा दो बार महीने में बदलाव हो जाता है। फिलहाल 14.2 किलो सिलेंडर की दिल्ली कीमत 809 रुपए हैं।

ब्याज दरों में बदलाव

  • पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि जैसी अन्य स्मॉल सेविंग योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव जून माह में होना होगा। केंद्र सरकार की ओर से हर तीन माह पर स्कीम्स की नई ब्याज दरें लागू करती है। 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्म होने पर कम कर नई ब्याज दरें जारी की गई थी। लेकिन बाद में उसे वापस ले लिया। अब 30 जून को नई ब्याज दरें लागू होंगी।

IFSC कोड बदल जाएंगे

  • सिंडीकेट बैंक ने अपने ग्राहकों को 30 जून तक IFSC कोड अपडेट करवाने को कहा है। वहीं केनरा बैंक का आईएफएससी कोड भी एक जुलाई से बदलने वाला है।

लागू होंगे गोल्ड हॉलमार्किंग नियम

  • 16 जून से हॉलमार्किंग नियम लागू होगा। इसके बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाले गहने ही बिकेंगे। हॉलमार्किंग लागू करने की तारीखों को कई बार बढ़ाया जा चुका है। इस वर्ष जनवरी में नियम लागू होना था। कोरोना महामारी के कारण तारीख बढ़ाकर 1 जून कर दी गई। जिसे दोबारा बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया।

जीमेल में बदलाव

  • 1 जून से गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं होंगे। गूगल 15GB का स्पेस जीमेल यूजर्स को देगा। इस स्पेस में ईमेल, फोटो और ड्राइव शमिल है। इससे ज्यादा स्पेस का इस्तेमाल करने के लिए भुगतान करना होगा।

YouTube वीडियो पर लगेगा टैक्स

  • Youtube की कमाई पर टैक्स देना होगा हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। Youtube की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय Youtube कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा।
  • YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा। ऐसे में Google की तरफ से Youtube कंटेंट क्रिएटर्स से 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। वहीं 31 मई तक कमाई का खुलासा न करने पर कंपनी यूजर से 24 फीसद टैक्स लिया जाएगा।

income tax का नया पोर्टल लॉन्च

  • इनकम टैक्स का नया पोर्टल 7 जून को लॉन्च होने जा रहा है। वहीं पुराना पोर्टल (incometaxindiaefilling.gov.in) पर 1 जून से 6 जून लॉगइन नहीं कर सकेंगे, नया पोर्टल www.incometaxgov.in में कई नए फीचर्स और यूजर्स फ्रेंडली होंगी।

1 जून को केरल पहुंच सकता है मानसून

  • 1 जून को सामान्य समय पर ही मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर के बीच 98 फीसदी वर्षा का अनुमान जताया है. वहीं निजी एजेंसी स्काईमेट को इस साल 103 फीसदी बारिश का अनुमान है. मॉनसून में औसतन 88 सेंटीमीटर बारिश होती है. 96 से 104 फीसदी बारिश को सामान्य मॉनसून माना जाता है. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून तय समय पर आएगा और तय समय पर ही इसकी विदाई भी होगी. आईएमडी के हिसाब से इस बार साउथ-वेस्टर्न मानसून देश में 98 फीसदी बारिश कराएगा, जो कि किसानों के लिए अच्छी खबर है.
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

प्रधानमंत्री मोदी का राहत भरा बड़ा ऐलान

फ्लिपकार्ट आन लाईन शॉपिंग साईट्स से मंगाये जा रहे धारदार हथियार

सत्तापक्ष के दावे के अनुरूप कोरोना मरीजो को नही मिल रही अपेक्षित सुविधाए – तिवारी

सरकार और ट्विटर के बीच ये क्या हो रहा है

बड़ी खबर : स्कूली छात्रों के खाते में मोदी सरकार करेगा पैसा ट्रांसफर

लॉकडाउन : 30 जून तक बढ़ाएं जाने को लेकर केंद्र ने राज्य सरकारों को दिये निर्देश

एंटीबॉडी कॉकटेल से भारत में हुआ पहला मरीज ठीक

कोरोना वायरस पर अमेरिका ने खेला नया दाँव

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा – इंसान अधिकतम कितने साल तक जिंदा रह सकता हैं …

आनंद में कैसे रहना आपको बतायेगें देवांग पटेल – देखे विडियों

स्वास्थ्य जगत : मानव शरीर से हमेशा कैसे चिपके होते हैं अनगिनत फंगस

काँग्रेस के अन्दर इस बड़े नेता को लेकर मचा बवाल – पढिये पूरी खबर

आपका मास्क ही बन सकता है ब्लैक फंगस का कारण, जानिए कैसे….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button