छत्तीसगढ़health tipsरायपुर

सुहिणी सोच संस्था द्वारा “महिलाओं के स्वास्थ्य” व “कैंसर के खतरे से” बचाव पर विशेष कार्यशाला का हुआ आयोजन 

स्तन कैंसर गर्भाशय कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हरी सब्जियां, डालें, ताजे फल और पौष्टिक भोजन लें।

डॉ विजय

—————

कार्यक्रम में ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी एवं अंताक्षरी पर सभी महिलाओं ने भाग लिया और खूब आनंद लिया।

—————

  • रायपुर/एक्ट इंडिया न्यूज
  • सुहिणी सोच संस्था द्वारा  वृंदावन हॉल, सिविल लाइन रायपुर में महिलाओं के लिए “सखी स्वास्थ्य एवं सावन तंबोला” कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र से की गई। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान हुआ।
IMG 20240704 WA0012 Console Corptech
  • संस्था की संस्थापक  मनीषा तारवानी एवं अध्यक्ष दीक्षा बुधवानी ने बताया कि इस कार्यक्रम की प्रशिक्षक मातृ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय देम्बरा ने महिलाओं और लड़कियों के लिए मासिक धर्म से लेकर मासिक धर्म तक के समय में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अधिक पानी पीने, गर्म पानी की सलाह दी है। सिकाई करने एवं ध्यान की सलाह दी गई है, साथ ही नमक, शक्कर, तेल कम उपयोग कर संतुलित आहार लेने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि हर महिला को अपने मासिक धर्म की जानकारी के लिए एक डायरी रखना जरूरी है, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसका पता लगाया जा सके।
IMG 20240704 WA0011 Console Corptech
  • स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर आदि की  जानकारी देते हुए बताया गया है कि कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हरी सब्जियां, दूध, सही भोजन, स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना बहुत जरूरी है। साथ ही कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एचपीवी वैक्सीन की जानकारी दी गई।
  • अतिथि डॉ.सौम्या रघुबीर ने  इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए ऐसे कार्यशालाओं का आयोजन बहुत महत्वपूर्ण है।
  • प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक  एवं प्रशिक्षित नेचिरोपथिस्ट सुरुचि टावरी ने योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के द्वारा महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म संबंधी समस्याओं के निवारण के साथ-साथ योग से होने वाले कई लाभ बताए हैं।
  • इस कार्यक्रम की निर्देशक माही बुलानी, जूही दरयानी एवं पल्लवी चिमनानी ने बताया कि इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य के साथ-साथ मनोरंजन के लिए सावन तंबोला एवं दिलचस्प उपहारों की भी व्यवस्था की गई है। विजेता रहे डॉ. विजय डेंब्रा एवं सोनिया गंगवानी ने भी अन्य सभी उपहार प्राप्त किए।

images 4 Console Corptech

  • कार्यक्रम में संस्था के मार्गदर्शक सीए चेतन तारवानी भी उपस्थित हुए, साथ ही संस्था के सभी सदस्यों सहित अन्य महिलाओं और किशोरी लड़कियों ने भी भाग लिया और इसका लाभ उठाया। कार्यक्रम का समापन सुहिणी सोच संस्था की सचिव पूनम बजाज द्वारा किया गया। उपरोक्त समाचार मीडिया प्रभारी कविता नारा ने प्रेस विज्ञप्ती के माध्यम से दी।