2
1
previous arrow
next arrow
दुनियाहेल्थ एंड ब्यूटी

ये है हार्ट अटैक के मुख्य कारण

आज ही बदले ये आदतें

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज रहे शेन वॉर्न का हार्ट अटैक के निधन हो गया है। शेन वॉर्न सिर्फ 52 साल के थे। ऐसा अक्सर देखा गया है कि कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक होने लगा है। हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला और इंदर कुमार सहित न जाने कितने सेलिब्रिटी हैं जिनका हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया है।दुनिया में हर 1 लाख जनसंख्या पर 235 लोगों को हृदय रोग होते हैं पर भारत में 272 को यह बीमारी होती है। इनमें कम उम्र में यानी कि 30 साल के बाद की उम्र में हार्ट अटैक से मरने वालों की भी संख्या अधिक है।भारत में इसके इतने मामले खराब लाइफस्टाइल के कारण सामने आएं। आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है कि खुद को ध्यान दे पाएं। जिसके कारण ऐसी समस्याएं सामने आती है। जानिए हार्ट अटैक आने के क्या कारण है साथ ही जानिए इससे बचने के उपाय के बारे में।

ये है हार्ट अटैक के मुख्य कारण
जेनेटिक समस्या

हार्ट अटैक आना जेनेटिक समस्या भी हो सकती है। शायद इसी कारण मौत अधिक होती हो।

फल और सब्जियों का का कम सेवन
आज के समय में सभी काम में इतना बिजी है कि किसी के पास इतना समय नहीं कि खुद का ठीक ढंग से ध्यान रख पाएं। इसी कारण फलों और सब्जियों का सेवन कम करते है। इसके बदले जंक फूड का ज्यादा सेवन करते है। जो कि हार्ट अटैक का एक कारण है।

एक्सरसाइज न करना
भागदौड़ भरी लाइफ में हमें इतना समय नहीं मिल पाता है कि खुद का ख्याल रख पाएं। जिसके कारण एक्सरसाइज, जिम आदि नहीं करते है।

पेट में अत्यधिक चर्बी

अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। दिनभर ऑफिस में बैठे रहने से पेट की चर्बी बढ़ती है। जो कि हार्ट अटैक आने का एक कारण है।

अत्यधिक बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

अनियमित खानपान के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। जो कि हार्ट अटैक जैसी समस्या उत्पन्न कर देता है।

धूम्रपान करना

दिनभर का तनाव, टेंशन को कम करने के लिए हम शराब और स्मोकिंग का सहारा ले लेते है। जो कि कई बीमारियों को न्यौता देता है।

Dclaimerइस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. actindianews.in  इसकी पुष्टि नहीं करते है. इस पर अमल करने से पहले स्वंय के विवेक का उपयोग करे या अन्य विशेषज्ञ से सलाह लेवें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =

Back to top button