2
1
previous arrow
next arrow
Breaking Newsकोविड टीकाकरण वेक्सीनछत्तीसगढ़रायपुरस्वास्थ्य

टीकाकरण : रायपुर जिले में 8 मई से युवा वर्ग को लगाई जाएगी वैक्सीन, केंद्रों में सुबह 8 बजे से होगा पंजीयन

रायपुर जिले में 8 केन्द्र बनाए गए

अन्त्योदय, बीपीएल व एपीएल

के लिये अलग – अलग केन्द्र

—————

  • रायपुर/एक्ट इंडिया न्यूज/08/05/2021
  • छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से प्राप्त दिशानिर्देश के अनुसार 8 मई से 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। शासकीय व्यवस्था के तहत अन्त्योदय, बीपीएल और एपीएल श्रेणी के हितग्राहियों को एक तिहाई के अनुपात में समान प्राथमिकता देते हुए टीकाकरण कार्य कराया जाएगा। इसके लिए रायपुर जिले में 8 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें अन्त्योदय, बीपीएल और  एपीएल श्रेणी के हितग्राहियों के लिए 3 पृथक काउंटर/सत्र की व्यवस्था रहेगी।

टीकाकरण : रायपुर जिले में 8 मई से युवा वर्ग को लगाई जाएगी वैक्सीन, केंद्रों में सुबह 8 बजे से होगा पंजीयन Pradakshina Consulting PVT LTD

  • कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ.एस. भारतीदासन ने इन केंद्रों में टीकाकरण कार्य व्यवस्थित व निर्विघ्न रूप से कराने के लिए जिले के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को केन्द्र नोडल अधिकारी बनाया है। उन्होंने इसी तरह इन केंद्रों में सहायक नोडल अधिकारी के रूप में खाद्य विभाग के अधिकारियों को नियुक्त किया है। कानून व्यवस्था सहित सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी के रूप में कार्यपालक मजिस्ट्रेटों को नियुक्त किया है।
  • इसी तरह पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी भी टीकाकरण केंद्रों में लगाई गई है। इनमें रायपुर नगर निगम में तीन, नगर निगम बीरगांव में 1 और सभी विकासखंडों में 1-1 बनाए गए हैं । रायपुर शहर में ये केंद्र सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बीटीआई) परिसर अभ्यास पूर्व मा. व प्रा. शाला शंकरनगर। बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव को केंद्र बनाया गया है।
  • इसी तरह दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग और संस्कृतिक भवन, वार्ड कमांक 18, तिल्दा में केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों में सुबह 8:00 बजे से पंजीयन का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 9 बजे से टीकाकरण का कार्य शुरू होगा। अन्त्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए हितग्राहियों को निर्धारित आईडी/दस्तावेज के साथ-साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा ,जबकि एपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र आईडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा।
  • एपीएल श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। कलेक्टर के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी और प्रभारी कार्यपालक मजिस्ट्रेट इन केन्द्र में स्वयं उपस्थित रहेंगे। यह तय करेगें कि टीकाकरण के लिए के उपस्थित सभी व्यक्ति मास्क धारण करें और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का कड़ाई से पालन करें। अधिकारी यह भी तय करेंगे कि केन्द्र में टीकाकरण के लिए उपस्थित होने वाले व्यक्तियों को कोई असुविधा न हो।
  • संबंधित जोन कमिश्नर/मुख्य नगर पालिका अधिकारी/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत हितग्राहियों के लिए पेयजल एवं धूप से सुरक्षा के लिए शेड/पंडाल की व्यवस्था और  काउंटर स्थापना/पंजीयन के लिए आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराएंगे। टीकाकरण अभियान के लिए नियुक्त जिला स्तर नोडल अधिकारी संदीप कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर आवश्यक समन्वय करते हुये यह कार्य तय  करेंगे।

वैक्सीन लगवाने जाए तो इन बातों को जरूर अपनाएं, वरना हो सकता है संक्रमण का खतरा

हाईकोर्ट के निर्देश : आज से 18+ के सभी वर्गों को लगेगी वैक्सीन

व्यापार जगत : आरबीआई ने सूक्ष्म तथा लघु उद्यमियों के लिए सहायता की नई घोषणा – लघु उधोग भारती

ठगों से सावधान : वरिष्ठ पत्रकार की फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर सायबर ठग कर रहें हैं ठगी

व्यापार जगत : मोबाईल कम्पनी में सबसे सस्ता ऑफर किसका – जानिए पूरी डिटेल्स

क्या कोरोना की तीसरी लहर वाकई बच्चों के लिए खतरनाक ? : पढ़े पूरी खबर

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button