2
1
previous arrow
next arrow
उद्योग व्यापार बाजारकृषिदुनियादेश

क्या स्ट्रॉबेरी बदलेगी किस्मत ?


महिलाओं ने शुरू की

10 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती

—————

  • तकनीक के क्षेत्र में इजरायल अग्रणी देशों में गिना जाता है. अब खेती के क्षेत्र में भी नई-नई तकनीकों के माध्यम से इजरायल अच्छा करने लगा है. इसी को देखते हुए झारखंड सरकार ने अपने यहां के किसानों को ट्रेनिंग लेने के लिए इजरायल भेजा था.
  • इजरायल गए किसानों में देवघर जिला के पदनबोरा गांव के वकील यादव भी शामिल थे. वकील यादव को खेती से बेहद लगाव है. प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने वहां सीखी गई तकनीकों के माध्यम से अपने यहां स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत की. साथ ही उन्होंने इस खेती से सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिला सखी मंडल को जोड़कर प्रशिक्षण देने का काम किया है.

strawberry farming

  • ग्रुप के माध्यम से सभी महिलाएं मिल कर देवघर जिले के सभी प्रखंडों में लगभग 10 एकड़ जमीन में स्टोबेरी की खेती कर रही हैं. महिलाओं का कहना है उन्होंने स्ट्राबेरी की खेती की शुरुआत पहली बार की है, अभी कितना लाभ होगा इस बारे में उन्हें कोई खास अंदाजा नहीं है.
  • महिलाएं आगे कहती हैं कि अगर इस फसल की खेती से अच्छा मुनाफा होता है तो आने वाले दिनों में और अधिक मात्रा में इसकी खेती की जाएगी. वे बताती हैं कि अभी इसमें कृषि विभाग के अधिकारी और जेएसएलपीएस की और से पौधे से लेकर खेती के जरूरी उपक्रमों के लिए मदद किया जा रहा है.
  • बता दें कि मार्केट में स्ट्रॉबेरी की डिमांड अब पहले के मुकाबले बढ़ने लगी हैं. पौष्टिक रूप से धनी होने की वजह से इस फल को लोग खरीदना भी चाहते हैं. यहीं वजह है कि इस फल की कीमतें हमेशा ठीक-ठाक बनी रहती है और किसानों को अच्छा खासा मुनाफा होता रहता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 17 =

Back to top button